Jio life khul ke


Sunday 4 February 2018

मासिक चक्र: पीरियड समस्या को कैसे हल करे (Menstrual Cycle: How to solve periods problem easily)

मासिक चक्र: पीरियड समस्या को कैसे हल करे
(Menstrual Cycle: How to solve periods problem easily)


पीरियड के दर्द का सामना कैसे करे 
 मासिक धर्म चक्र हर महीने महिलाओं के लिए होता है और इसके साथ मासिक धर्म में ऐंठन के कारण दर्द होता है। ऐंठन से पता चलता है कि आप एक और स्वस्थ मासिक धर्म चक्र की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाओं को मतली, थकान, पैर और पेट के ऐंठन के कारण पीड़ादायक पीड़ाएं होती हैं जिन्हें समझना चाहिए।

वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने कई दवाओं तथा साथ ही साथ कुछ प्राकृतिक तरीके सुझाए हैं जिनसे दर्दनाक अवधि का सामना कर सकते है। उनमें से कुछ पर एक नज़र डालें:

गर्म पानी के बोतलों का उपयोग करके गर्मी प्रदान करे
क्या आपकी दादी ने पीरियड्स के दौरान गर्म पानी की बोतल का उपयोग करने का सुझाव दिया है? ठीक है, वह बिल्कुल सही है; माना जाता है कि पेट पर एक गर्म पानी की बोतल  पीड़ा का दर्द काफी हद तक कम करने में फायदेमंद है। वैज्ञानिकों का मानना है कि बोतल से गर्मी पेट में दर्द और प्रावधानों के आराम को कम करने में मदद करता है गर्मी ने तंत्रिका के माध्यम से दर्द का मार्ग मस्तिष्क को उसी तरीके से अवरुद्ध करता है जैसे फार्मास्यूटिकल दर्द निवारक काम करते हैं। यदि आप अपने घर में हैं, तो बस अपने बिस्तर पर सो जाओ और अपने पेट पर एक गर्म पानी की बोतल रखो।

हीटिंग पैड का उपयोग करे
ठीक है, गर्म पानी की बोतल पद्धति एक बहुत ही प्रभावी तरीका है, लेकिन कई साल पहले जब महिलाएं काम नहीं कर रही थीं और आमतौर पर उनके घर पर यह पद्धति प्रयोग की जाती थीं। आजकल, महिलाओं का व्यस्त कार्यक्रम उन्हें अपने कार्यालय या काम के स्थान में गर्म पानी की बोतलों का इस्तेमाल करने से रोक देता है। सौभाग्य से, एक विकल्प है, और वह हीटिंग पैड है| हीटिंग पैड केमिकल स्टोर्स उपलब्ध हैं और आपके कपड़ो के अंदर आसानी से रख सकते हैं ताकि आपको पूरे दिन गर्मी मिल सके और इस तरह दर्द ठीक हो जाए। बस काम करने के लिए जाने से पहले पेट पर निर्देशित हीटिंग पैड रखें, और यह पूरे दिन काम करेगा।

दालचीनी एक अच्छा समाधान है
अपनी मासिक अवधि के दौरान, चिकित्सा दवाइयों के बजाय प्राकृतिक मसाले पर भरोसा करना बेहतर होता है दालचीनी का उपयोग नील, नपुंसकता, दस्त, न्यूरलजीआ के लिए एक प्राकृतिक इलाज के रूप में किया जा रहा है क्योंकि यह माना जाता है कि रासायनिक यौगिकों में अद्वितीय उपचार क्षमताएं हैं। एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि जो महिला दालचीनी अनुभव पर गंभीर दर्द, मतली या उल्टी से आराम देते हैं दालचीनी पेड़ की एक छाल है, और आप इसे पानी में उबालें और अपने फायदेमंद घटकों को छोड़ने के लिए चाय बना सकते हैं। इसके अलावा, दालचीनी का उपयोग करने का कोई दुष्प्रभाव अभी तक दर्ज नहीं किया गया है।

निरंतर मात्रा में पानी
पूरे मासिक धर्म चक्र में गर्भाशय की मांसपेशियों का अनुबंध होता है और कुछ महिलाओं में संकुचन बहुत मजबूत होते हैं, वे मांसपेशियों के ऊतकों को रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति को ब्लॉक करते हैं जिससे धड़कते दर्द और सूजन आती है। ऐंठन और सूजन को रोकने के लिए हम आपको कम से कम 6-8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। यह बेहतर है अगर आप ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी पीते हैं क्योंकि आपका शरीर शरीर की गर्मी का उपयोग किए बिना सीधे इसका उपयोग कर सकता है

कैफेिन का प्रयोग न करे
इसका कारण यह है कि कैफीन एक बुरा विचार है कि यह मांसपेशी के ऊतकों को रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति को प्रतिबंधित करता है और चिंता और तनाव बढ़ता है। रक्त के प्रवाह का प्रतिबंध माहवारी के खून बह रहा है, इस प्रकार अनियमित माहवारी चक्र में योगदान देता है। चाय के आदी होने के मुकाबले सिरदर्द, चक्कर आना, मितली, सूजन, पीठ दर्द के लक्षण महिलाओं में कैफीन के आदी रहे हैं। इसके अलावा, कैफीन में मूत्रवर्धक प्रकृति होती है जो निर्जलीकरण और मूत्र उत्पादन को बढ़ावा देती है जो आगे की पीठ और ऐंठन को बढ़ावा देती है।

बेसिल की पत्ते मदद कर सकते हैं
सदियों से, मासिक धर्म के ऐंठन को राहत देने के लिए दुनिया भर में ताजी तुलसी के पत्ते महिलाओं द्वारा उपयोग किया जा रहा है खैर, कई वैज्ञानिक कारणों से बिंदु को सही साबित करते हे | तुलसी के पत्तों में anti-inflammatory गुण होते हैं और जल्दी से काम करते हैं क्योंकि वे सीधे मुंह के श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से रक्त प्रवाह में अवशोषित होते हैं। 10-12 ताजी तुलसी के पत्तों को लें, उन्हें धो लें और फिर उन्हें दर्द कम करने के लिए 10-15 मिनट के लिए चबाएं।

IBUPROFEN दर्द कर्म करने में मदद कर सकता हे 
कई महिला मूल पेन किलर्स  पर भरोसा करते हैं जिनके लिए प्रिस्क्रिप्शन की जरुरत भी  नहीं होती है इसमें एस्पिरिन, इबुप्रोफेन, और एसिटामिनोफेन शामिल हैं प्रत्येक महिला का शरीर इस पेन किलर्स के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। कुछ महिलाओं के लिए एस्पिरिन और एसिटामिनोफेन काम नहीं करते लेकिन आईबुप्रोफेन दर्द को कम करने में मदद करता है। इसलिए आप ibuprofen पर मासिक अवधि के दर्द का सामना करने के लिए भरोसा कर सकते हैं।

अधिक कैल्शियम और विटामिन डी का पालन करें
प्राकृतिक उपचार गंभीर स्थिति में काम नहीं करते; काफी सारी  महिलऐ दर्द को कम करने के लिए गोलियों पर भरोसा करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन और चयापचय के अवशोषण, मासिक धर्म संबंधी विकारों के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैल्शियम और विटामिन डी कैप्सूल मूड के झूलों से निपटने और स्वस्थ मासिक धर्म चक्र को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं। उचित पोषक तत्व और विटामिन शरीर में हार्मोनल संतुलन बनाए रखते हैं जो चक्र का एक अनिवार्य हिस्सा है।


निष्कर्ष:
 मासिक धर्म के दर्द की तीव्रता को कम करने के लिए उपर्युक्त प्राकृतिक उपचार के साथ मध्यम व्यायाम और योग शामिल किया जाना चाहिए। भारी रक्तस्राव या धड़कते हुए दर्द की गंभीर स्थिति में, अपने स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सक से बात करें और वह आपको पेन किलर्स और कुछ कैप्सूल लिख सकते हे