Jio life khul ke


Saturday 10 February 2018

आधुनिक समय में योग का महत्व (Importance of Yoga in Modern Times)

आधुनिक समय में योग का महत्व
(Importance of Yoga in Modern Times)


वर्तमान ब्रह्मांड से निपटने में बहुत मुश्किल है। हमारे पास कार्य, ब्रह्मांड की अर्थव्यवस्थाएं, और ब्रह्मांड में सार्वजनिक सुरक्षा की कमी एक व्यक्ति की तुलना में अधिक हो सकती है। एक परिणाम के रूप में, शारीरिक और शारीरिक समस्याओं का सामना करने वाले अधिकांश लोग, यदि आप वसूली करते हैं तो तनाव।
सब कुछ, जैसा कि समस्याएं पैदा होती हैं, ऐसा करते हैं, उसी के उत्तर। योग वास्तव में लंबे समय के लिए रहा है। कुछ साल पहले, यह लोकप्रिय नहीं है, लेकिन अब एक दिन यह बहुत प्रसिद्ध है और हर कोई इस तरह से अपने स्वास्थ्य को लाभ पाने के लिए करता है।
आधुनिक दिनों में योग, सरल मुद्राओं का एक संयोजन है, एक आसन जो किसी भी व्यक्ति को किसी भी समस्या का सामना किए बिना प्रबंधन कर सकता है, चाहे उनकी शारीरिक स्थिति क्या है आसन का मात्र संयोजन एक व्यक्ति को अपने मन और भौतिक संरचनाओं को आराम करने और अपने आस-पास के साथ सद्भाव प्राप्त करने में मदद करता है। यह सरल अभ्यास सत्र एक व्यक्ति के लिए सबसे प्रभावी साधन है जो उनके बीच और उनके भीतर के सम्बन्ध को आरंभ और बनाए रखता है जिससे उनका पालन-पोषण पूर्ण हो जाता है। सपने और जीवन में उम्मीद व्यायाम के अभ्यास से किसी भी व्यक्ति को अपनी आयु, जो कि अन्य सभी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, जो उन्हें जीवन में होना चाहिए। ज्यादातर लोग आजकल कुछ मानसिक, वित्तीय और शारीरिक तनाव से पीड़ित हैं।

समस्याओं के बारे में एक आम विशेषता यह है कि एक नश्वर को उनके साथ बांटना चाहिए और उन्हें खारिज नहीं करना चाहिए। समस्या का सामना करने के लिए आपके जीवन में जोर दिया जाना चाहिए। यह आपके शरीर में तनाव को बढ़ाए बिना आपकी सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए सबसे अच्छी दिशा देता है। उस संबंध में दो सबसे आम तरीके हैं जो आधुनिक समय में योग आपके भौतिक संरचना को लाभ पहुंचाते हैं।

शारीरिक रूप से
योग जीवन और बुद्धि के लाभों के बारे में नहीं है वास्तव में, अधिकांश व्यक्ति अपने भौतिक लाभों को प्राप्त करने के लिए अपने घर में योग करते हैं। यह व्यक्ति को अपनी शारीरिक स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करता है, इसमें आप अधिक शारीरिक रूप से फिट हो जाते हैं क्योंकि आप योग करते हैं। फिर भी, उस बिंदु पर सिर्फ शारीरिक फिटनेस से अलग लाभ हैं। यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा, अगर आप योग करेंगे। उदाहरण के लिए, स्वास्थ्य सर्वेक्षण है, जिसने निष्कर्ष निकाला है कि इसने लोगों को एड्स, अस्थमा, उच्च रक्तचाप, मिर्गी, पीठ दर्द और बहुत अधिक बीमारियों का इलाज करने में मदद की है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हैं।

आध्यात्मिक रूप से
भावना की समस्याओं के बहुत कम जवाब हैं योग एक मान्यता प्राप्त रूपों में से एक है जो व्यक्ति को अपने आध्यात्मिक स्वास्थ्य, आध्यात्मिक आराम और आध्यात्मिक शांति को सुधारने में मदद करता है। योग लोगों को शांति पाने में मदद करता है; लोगों को पता है कि वे संभावित रूप से बेहतर हैं, अनुभूति के मामले में उनकी क्षमताओं को बढ़ाने में सहायता करते हैं। योग उन लोगों के लिए बेहद अनुशंसित है जिनके जीवन में आध्यात्मिकता के मुद्दे हैं। योग हमारे मन और खुशी में आंतरिक शांति और विश्राम लाने का एक प्रभावी तरीका है।