Jio life khul ke


Sunday 4 February 2018

हिपेटिटिस बी: के कारण, लक्षण, रोकथाम (Hepatitis B : Causes, Symptoms and Prevention)

हिपेटिटिस बी: के कारण, लक्षण, रोकथाम
(Hepatitis B: Causes, Symptoms and Prevention)



परिचय:-

हेपेटाइटिस बी विशेष रूप से हेपेटाइटिस बी वायरस नामक वायरस के कारण गंदगी है। इसे लघु रूप में एचबीवी के रूप में भी कहा जाता है हेपेटाइटिस बी नामक हेपेटाइटिस ए, बी, सी और डी एंड ई नामक 5 प्रकार के हेपेटाइटिस बी वायरस हैं। और उनमें से, हेपेटाइटिस बी और सी ज्यादातर पुराने होते हैं। इसका वायरस तीव्र या स्थायी हो सकता है। यह एक मुख्य वैश्विक स्वास्थ्य समस्या है। यह एक डीएनए वायरस होता है जो एक व्यक्ति के जीनों में शामिल होता है।

कारण: -

यह अत्यंत संक्रामक है यह संक्रमित व्यक्ति के रक्त के साथ संपर्क में फैलता है और शरीर के निश्चित अन्य द्रव जैसे वीर्य। चूंकि लार्वा में हेपेटाइटिस बी का वायरस पाया जाता है लेकिन यह चुंबन, गले लगाने, स्तनपान, खाँसी, छींकने, हाथ मिलाते हुए, पानी और स्तनपान के माध्यम से फैलता नहीं है।

यह रोग निम्न विधियों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे में संचरित किया जा सकता है: -

यदि किसी व्यक्ति को सीधे संक्रमित व्यक्ति के खून के साथ संपर्क मिल जाता है
यदि आप योनि, गुदा और मौखिक सेक्स कर रहे हैं
यदि आप एक दूषित और गंदे सुई के साथ छेद कर रहे हैं
यदि आप एक रेजर या किसी भी अन्य चीजें संक्रमित व्यक्तियों के ऑक्सीक्यूट्स के साथ द्रव या रक्त का उपयोग कर रहे हैं
अगर आपको हेपेटाइटिस बी वायरस वाले व्यक्ति के साथ घनिष्ठ और करीबी संपर्क मिल रहा है।
गंभीर हेपेटाइटिस सामान्य बीमारी है, जबकि क्रोनिक हेपेटाइटिस खतरनाक है। यदि आपके रक्त में आपके रक्त में हेपेटाइटिस बी तीव्रता से है और आप किसी भी दवाइयां नहीं ले रहे हैं या इसके लिए देखभाल कर रहे हैं तो संक्रमण क्रोनिक हेपेटाइटिस हो जाएगा और आजीवन रहने के लिए रहता है।

हेपेटाइटिस बी वायरस शरीर के बाहर 7 दिनों की न्यूनतम अवधि के लिए जारी रह सकता है। उस समय के दौरान, वायरस एक unvaccinated व्यक्ति के साथ संदूषण पैदा कर सकता है।

जोखिम:-
नीचे वर्णित कुछ जोखिम कारक हैं:
  • अधिकांश स्वास्थ्य सेवा कार्यकर्ता उच्च जोखिम वाले हैं क्योंकि रोज़ाना वे संक्रमित व्यक्तियों से संपर्क कर रहे हैं। यह स्वास्थ्य श्रमिकों में एक व्यावसायिक मौत के जाल के रूप में कार्य करता है
  • जो लोग चतुर्थ दवाओं का उपयोग कर रहे हैं
  • जो लोग हैपेटाइटिस बी वायरस संक्रमित देशों की यात्रा कर रहे हैं
  • जो लोग एक नंबर के साथ यौन संबंध रखते हैं व्यक्तियों का
  • जिनके पास एक पुरानी और दीर्घ यकृत रोग है
  • जिनके गुर्दा रोग हैं
  • जिन लोगों को मधुमेह है और जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है
  • हेमोडायलिसिस रोगियों में रक्त की अधिकतम समय की आवश्यकता होती है।

लक्षण: -
अनुवर्ती लक्षण हैं: -

Ø वयस्कों में तेजी से प्रकट होने के लिए तीव्र हेपेटाइटिस बी मूल लक्षण। शिशुओं में हेपेटाइटिस बी संक्रमण गंभीर हो जाते हैं जटिल हेपेटाइटिस बी के लक्षणों में जटिलताओं का विकास होने तक ध्यान नहीं दिया जाता है।

ँ हेपेटाइटिस बी के लक्षण अनुभवी होने के पहले तीन महीनों के लिए दिखाई नहीं दे सकते हैं, और यह 15 दिनों से 3 महीने तक रह सकता है।

Ø अधिकांश लोगों के लिए हेपेटाइटिस बी एक अल्पावधि की बीमारी है जो किसी स्थायी क्षति का कारण नहीं है। लेकिन किसी अन्य मामले में, यह एक लंबे समय तक चलने वाले संक्रमण की तरह काम करता है जो संभवत: रोग यकृत कैंसर का कारण बन सकता है।

ँ यह 5-6 महीने तक निम्न लक्षणों का कारण बन सकता है, जबकि किसी के शरीर में मौजूद होते हैं।

उल्टी,
पेट में असुविधा
डार्क मूत्र
जी मिचलाना
मांसपेशियों में दर्द
पीलिया
थकावट
दुर्बलता
जोड़ों का दर्द
बुखार आदि


उपचार: -
यह एक बहुत ही खतरनाक रोग है। दयालु देखभाल की आवश्यकता है जीवाणु की क्षति या बीमारी के लुप्त होने का निरीक्षण करने के लिए हर 6 महीनों में गंभीर हेपेटाइटिस बी वाले वायरस को चिकित्सा मूल्यांकन और जिगर अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता होती है।
आम तौर पर तीव्र हेपेटाइटिस को इस तरह के वायरल उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। इस प्रकार की बीमारी के अधिकांश लोग जल्द ही एक सामान्य आराम या जलयोजन के साथ ठीक हो जाते हैं।
लेकिन क्रोनिक हेपेटाइटिस के मामले में, एंटीवायरल दवाइयां आवश्यक हैं जो आसन्न लीवर की समस्याओं की संभावना को कम करने में मदद कर सकती हैं।
यदि आपके पास गंभीर हेपेटाइटिस बी है जो शायद आपके यकृत को खराब कर लेता है, तो आपको यकृत प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है एक लीवर प्रत्यारोपण का मतलब है कि आपका खराब जिगर किसी अन्य जिगर की जगह ले जाएगा।

रोकथाम: -
हेपेटाइटिस बी वायरस के संक्रमण को पुरानी संक्रमण और प्रतिरक्षा द्वारा निषिद्ध किया जा सकता है और सकारात्मक एंटीवायरल दवाइयों के साथ इलाज किया जा सकता है।
टीकाकरण पहले इस संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक है। इस टीके के 3 चरणों हैं। पहली खुराक दी जाती है और एक माह की अवधि के बाद, दूसरी खुराक दी जाती है 6 महीने की अवधि के बाद आखिरी खुराक दी जाती है।
गैर संक्रमित लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है, जो संक्रमित व्यक्ति की व्यक्तिगत स्वच्छता वाली चीजों का उपयोग नहीं करते हैं।
हेपेटाइटिस बी संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाने की कोशिश मत करो।
इंजेक्शन लेने, अपने शरीर के अंगों को छेड़ने, सुइयों को बांटना आदि की देखभाल करें।
ऐसे स्थानों पर जाने से बचें, जो बेहद हेपेटाइटिस बी संक्रमित क्षेत्र हैं।
दवा के उपयोग से बचें

निष्कर्ष: -
अंत में, यह एक वायरस संक्रमित रोग है। यह ज्यादातर शिशुओं में देखा जाता है। इसलिए इस बीमारी को रोकने के लिए नवजात शिशु के लिए एक टीका देना बेहतर होगा।