Jio life khul ke


Sunday 4 February 2018

फल जो की उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हे (Fruits that helps to reduce High Blood Pressure)

फल जो की उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हे
(Fruits that helps to reduce High Blood Pressure)



उच्च रक्तचाप, जो कई लोगों में आज एक सामान्य समस्या है, इसे उच्च रक्त चाप के रूप में भी जाना जाता है। रक्त के दबाव को कम करने में मदद करने के लिए अधिक फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने की जांच की गई है। यह लेख आपको फलों को खोजने में मदद करेगा जो उच्च रक्तचाप को कम करने और रोकने में मदद कर सकते हैं।

1. सेब
सेब दैनिक भोजन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें उच्च रक्तचाप भी नियंत्रित किया जाता है। एपल्स में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं जो शरीर के रक्तचाप को कम करते हैं और किसी भी चोट से रक्त वाहिकाओं को सुरक्षित करते हैं, जो स्वस्थ रक्तचाप रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

2. केले 
यदि हम प्रति दिन केले खाते हैं तो यह हमें 400 मिलीग्राम पोटेशियम और 1 मिलीग्राम सोडियम देगा। पोटेशियम, शारीरिक संरचना में आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक है और हृदय समारोह और तरल संतुलन में सहायता करने के लिए सोडियम के साथ कार्य करता है: जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में एक महत्वपूर्ण तत्व है।

3. पालक
हर दिन ताजा और हरी पत्तेदार सब्जियों का उपभोग, जो आपको कम कैलोरी, उच्च फाइबर और पोटेशियम, फॉलेट, और मैग्नीशियम जैसे बहुत सारे पोषक तत्व देता है, जो सभी महत्वपूर्ण घटक हैं और हमारे शरीर में खून के स्तर को बनाए रखते हैं। ताजा पालक के पत्तों का सेवन करने के लिए प्रयास करें अपने सलाद में या आप उन्हें सैंडविच में भी जोड़ सकते हैं।



4. स्ट्रॉबेरिस 
हमारे भौतिक संरचना में उच्च रक्तचाप का इलाज करने और रोकने के लिए स्ट्रॉबेरी बहुत फायदेमंद हैं। हर दिन कम से कम 8 स्ट्रॉबेरी शामिल करने का प्रयास करें, जो आपको 240 मिलीग्राम पोटेशियम और 1.44 मिलीग्राम सोडियम देगा, यह रक्तचाप को बनाए रखने का अच्छा अनुपात है।

5. वॉटरमेलन
अधिक वजन वाले लोगों में तरबूज को रक्तचाप बनाए रखा जाता है तरबूज निकालने के बाद महाधमनी और हृदय पर दबाव कम हो जाता है। इसका मतलब है कि यह हृदय के लिए कम भार देता है, इसलिए यह किसी भी तनावपूर्ण स्थिति का सामना किए बिना आसानी से काम करता है जैसे कि ठंडा प्रदर्शन।