Jio life khul ke


Sunday 4 February 2018

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कैसे कम करे - घरेलु उपचार (How to lower Cholesterol Naturally - Home Remedies)

 कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कैसे कम करे - घरेलु उपचार
(How to lower Cholesterol Naturally - Home Remedies)



कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा आज एक मुख्य समस्या है जो अप्रत्यक्ष रूप से विभिन्न समस्याओं की ओर जाता है और इसकी मुख्य समस्या दिल का दौरा पड़ती है। लेकिन लोग विभिन्न दवाएं ले रहे हैं जो साइड इफेक्ट्स का कारण हो सकता है और संभवत: अलग-अलग परिणाम कर सकता है। इसलिए स्वाभाविक रूप से जाना और समस्या को हल करना बेहतर होगा।

प्राकृतिक घरेलू उपायों पर चर्चा करने से पहले, मैं यहां कोलेस्ट्रॉल और इसके प्रकारों के बारे में कुछ कह रहा हूं।

यह एक हल्का और मोमी घटक है जो शरीर में हर कोशिका के धमनियों और नसों में मौजूद है। यह सेल झिल्ली, हार्मोन, पित्त एसिड और विटामिन डी का निर्माण करने के लिए रखरखाव करता है, जो भोजन की तीव्र पचाने में मदद करता है।

प्रकार: -

उच्च-दायित्व लिपोप्रोटीन (एचडीएल): -
यह धमनियों से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को बचाता है, जिससे शरीर को हृदय रोग से बाधित करने में मदद मिलती है।

निम्न-दासत्व लिपोप्रोटीन (एलडीएल): -
यह खून में बहता है जो स्मारक बनाने के लिए एकत्रित हो जाता है जिससे हमारी धमनियां पतली हो जाती हैं और उनकी लोच कम हो जाती है अगर किसी भी संकीर्ण धमनियों में मट्ठियां प्रतीत होती हैं तो यह स्ट्रोक या दिल के दौरे के लिए लगता है।

यहां मैं कुछ प्राकृतिक घरेलू उपायों के बारे में साझा करने जा रहा हूं जिसके माध्यम से आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रारोल स्तर को कम करने के लिए प्राकृतिक गृह उपचार: -
शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं।

जई
यदि आप अपने शरीर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए देख रहे हैं, तो चाबी बस सुबह सुबह नाश्ता समय बदल सकती है जई की सेवा करने के लिए अपना नाश्ते बदलने से आपको 45- 50 दिनों में 5.5% से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है। जई में मौजूद बीटा-ग्लाइकिन नाम से एक पदार्थ कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को अवशोषित करने में मदद कर सकता है, जो आपके शरीर को बाद में उजागर कर सकता है।


सैलोमोन और अन्य प्रकार के फैटी मछली
वसा ओमेगा -3 दुनिया की सामान्य स्वास्थ्य घटनाओं में से एक है और इसे पागलपन, हृदय रोग, और कई अन्य बीमारियों से दूर होने के लिए दिखाया गया है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। प्रयोगशाला की जांच के अनुसार, वसायुक्त ओमेगा -3 के साथ संतृप्त वसा का अंतर, जैसे मछली सार्डिन, सैल्मन, और हेरिंग में पाए जाने वाले अच्छे कोलेस्ट्रॉल को 4% बढ़ा सकते हैं। तो यह उपयोगी हो सकता है

डार्क चॉकलेट
आप इस नाम को देखकर खुश होंगे। हां, अंधेरे चॉकलेट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर रहे हैं। बस ध्यान रखें कि आपको अंधेरे चॉकलेट लेना होगा जो कड़वा मिठाई प्रकार का स्वाद लेता है। दूध चॉकलेट की तुलना करके, डार्क चॉकलेट में 3 गुणा से अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो रक्त के प्लेटलेट्स को एक साथ पिटाई से रोकने में मदद करता है और धमनियों को अबाधित रखने में मदद करता है। इस तरह से अंधेरे चॉकलेट लेने से इसके स्तर में कमी करने में मदद मिलती है।

लाल शराब
रेड वाइन अंगूर के पूरक हैं और यह शराब नहीं है। लाल रेड वाइन से हमें ऊर्जा मिलती है और हमें फिट बनाती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्रति दिन एक ग्लास रेड वाइन का उपभोग करना अच्छा है। रेड वाइन की खपत लगभग 9% तक कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन स्तर को कम करने में मदद करता है।

पागल
नट स्नैक फूड हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। काजू और बादाम और अन्य अच्छे प्राथमिकताएं हैं पागल हमारे दिल के लिए स्वस्थ होते हैं और इसमें उच्च कैलोरी होते हैं

फलियां
बीन्स हमारे दिल के लिए एक स्वस्थ भोजन है। यह फाइबर में समृद्ध है जो दिखाता है कि यह कुछ खास प्रकार के खाद्य पदार्थों में कोलेस्ट्रोल घबराहट को कम करने में मदद करता है। अपने सूप में बीन्स का आधा कप जोड़कर आपके शरीर में अधिकतम कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद मिलती है। यह किडनी के आकार का पिनटो और काले सेम लेने के लिए भी बेहतर है क्योंकि यह एक तिहाई राशि फाइबर प्रदान करता है जो आपको नियमित रूप से चाहिए।


पालक
पालक एक हरे पत्ते अमीर एन ल्यूटिन है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। आप अपने रोजमर्रा के आहार में पालक के आधा कप को भी जोड़ें। क्योंकि यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके क्लॉजिंग, स्ट्रोक और हृदय रोगों से रोकने में मदद करता है।

चाय
चाय को कैंसर से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट के रूप में माना जाता है। इसे उच्च स्तरीय लाइपोप्रोटीन स्तरों के खिलाफ प्रतिरोध के रूप में भी माना जाता है। विभिन्न शोधों से यह निष्कर्ष निकाला गया है कि काली चाय केवल 20days में रक्त लिपिड को 10% तक कम करने के लिए दिखाया गया है। इन खोजों का एक बड़ा अध्ययन में निर्धारित किया गया था कि कैसे चाय की खपत कोरोनरी हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकती है।

लहसुन
यह कोलेस्ट्रॉल को तेजी से हटाने में मदद कर सकता है आप भोजन से पहले सुबह के समय में कच्चे लहसुन के 1-2 लौंग का उपयोग कर सकते हैं। यह अप्रिय स्वाद होगा लेकिन शरीर में अनावश्यक वसा और कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करेगा।


निष्कर्ष -
कोलेस्ट्रॉल को ऊपर की प्राकृतिक युक्तियों के माध्यम से कम किया जा सकता है लेकिन आपको अपने आहार में वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना होगा, और उसके बाद ही आप शरीर के स्तर का प्रबंधन कर सकते हैं। आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने से संबंधित कुछ अभ्यास करना पड़ता है