Jio life khul ke


Sunday 4 February 2018

नीम के पत्तों के लाभ (Benefits of Neem leaves)

नीम के पत्तों के लाभ
(Benefits of Neem leaves)



1 त्वचा की समस्याएं लड़ती हैं
नीम के पत्तों में एंटी वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फ़ंगल गुण होते हैं जो विभिन्न त्वचा की समस्याओं के लिए फायदेमंद बनाता है। त्वचा की स्थिति जैसे मुँहासे, काली सिर, सुखाने और रंजकता को नीम के पत्तों की देखभाल कर सकते हैं कुछ नीम के पत्तों को पाने और उबाल लें, जब तक कि पानी हरित नहीं हो जाता। हर सुबह इस पानी के साथ अपना चेहरा धो लें आप खाड़ी में त्वचा के संक्रमण को रखने के लिए हर दिन अपने पानी के स्नान में इस पानी को जोड़ सकते हैं।

2 रूसी का व्यवहार करता है
उनके विरोधी माइक्रोबियल संपत्ति के कारण, पत्तियों का उपयोग रूसी को समाप्त करने के लिए किया जा सकता है। निविदा नीम के पत्तों और तुलसी को कुचलने के लिए और अपने बालों को कम से कम दो बार सप्ताह में धोने के लिए निकालने का उपयोग करें।

3 पेट फैट कम कर देता है
नीम फूलों की मदद से वसा भंग। नीम के फूल अगर नींबू के साथ लिया जाता है तो शरीर से प्रभावी अपशिष्ट उन्मूलन की सुविधा होती है, इसलिए वसा टूटने में मदद करना। एक मुट्ठी भर नीम के फूलों को कुचलने से शहद का एक चम्मच और नींबू का आधा हिस्सा मिला। इस समाधान को अच्छी तरह से मिलाकर सुबह में खाली पेट पर घूंटें। आपको कम से कम आधे घंटे के लिए कुछ और नहीं पीना चाहिए।

4. रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है
नीम के फूलों में लिपिड कम होता है और मधुमेह के विरोधी गुण होते हैं। आप खाली पेट पर नीम के फूल का रस पी सकते हैं और अपने शक्कर को नियंत्रण में रख सकते हैं।

 5 कैंसर से लड़ता है
 ट्यूमर और कैंसर को कम करने में नीम सहायता में पाए जाने वाले पॉलीसेकेराइड और लिमोनोइड्स। किसी भी रूप में नीम का उपभोग कैंसर कोशिकाओं के संचय को रोकता है और नियंत्रण में संख्या भी रखता है। लाभ के लिए सबसे प्रभावी तरीका सुबह का एक गिलास नीम का रस होना चाहिए। कुछ नीम पत्ते लेकर उन्हें धो लें और पानी में जोड़ें। जब तक पानी शुरुआती स्तर का आधा नहीं हो जाता है तब तक उबाल लें। आप अपनी कड़वाहट को कम करने के लिए कुछ मसाले जोड़ सकते हैं। नीम के रस में कभी भी शक्कर न लगाएं, आप हालांकि शहद का उपयोग कर सकते हैं।

6 मौखिक समस्याओं से राहत
सामान्यतः डाटुन नामक नीम टहनियाँ, मौखिक समस्याओं का एक उत्कृष्ट समाधान है नीम के विरोधी माइक्रोबियल और विरोधी-कवक गुण मुंह के अल्सर, बुरा सांस, दांत दर्द से राहत प्रदान करते हैं और दाँत चमकते रहती हैं। एक मध्यम आकार का प्रयोग करें और इसे ब्रश की तरह बनाने के लिए एक तरफ चबाना। अब अपने दांतों को इस प्राकृतिक ब्रश के साथ ब्रश करें और पानी से कुल्ला करें।

7 गैस्ट्रिक हेल्थ को बढ़ावा देता है
नीम गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर रखने के साथ भी जुड़ा हुआ है। उपरोक्त बताए गए किसी भी रूप में नीम की खपत होती है तो पेट की अल्सर, ऐंठन, सूजन जैसी स्थिति ठीक हो सकती है।