Jio life khul ke


Sunday 4 February 2018

आपको अपने दैनिक आहार में दही क्यों शामिल करना चाहिए (Four reasons why you should include curd in your daily diet)

आपको अपने दैनिक आहार में दही क्यों शामिल करना चाहिए
(Four reasons why you should include curd in your daily diet)



दही सिर्फ एक मनोरम भोजन नहीं है, यह पौष्टिक भी है और इसे नियमित रूप से लेने से आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं को बढ़ावा मिलेगा।

हिंदी भाषा या दही में 'दही' के रूप में भी जाना जाता है, यह उबलते दूध से होता है और इसे 30 से 40 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा करता है और एक चम्मच दही जोड़ता है। दही एक लोकप्रिय किण्वित डेयरी खाद्य है जिसे सैकड़ों वर्षों से दुनिया भर में व्यापक रूप से खपत किया जाता है।

यदि आप कहते हैं कि 'आप दही के शौकीन नहीं हैं', या नियमित रूप से इस बहुमुखी व्यंजन को नहीं खा रहे हैं, तो आपको अपने दैनिक आहार में इस सुपरफ़ूड को जोड़ने पर विचार करना पड़ सकता है। हृदयरोग और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने से वजन प्रबंधन में मदद करने के लिए दही को आश्चर्यजनक तरीके से अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मिला है।

पाचन में सुधार
खाने की दही नियमित रूप से पाचन में सुधार होती है और अपच के कारण पेट की समस्याओं से छुटकारा पाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व आसानी से आपके पाचन तंत्र द्वारा अवशोषित होते हैं। दही जो अन्य खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करता है जिन्हें आपने खाया है वास्तव में, यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मसालेदार भोजन द्वारा निर्मित गर्मी को निष्क्रिय करके सिस्टम को शांत रख सकता है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा

दही की नियमित खपत आपके दिल की स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यह उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम को कम करता है, और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। हाइपरटेन्शन और कोलेस्ट्रॉल दोनों हार्ट रोग और स्ट्रोक के लिए जिम्मेदार एक प्रमुख जोखिम कारक हैं। अध्ययन ने दवाई का सेवन दिल की बीमारी के एक कम समग्र घटना के लिए जोड़ा है।


वजन घटाने को बढ़ावा देता है
दही प्रोटीन और कैल्शियम में उच्च है, जिनमें से दोनों वजन घटाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। जबकि दही में प्रोटीन आपको अधिक समय तक रहता है, कैल्शियम आपके शरीर में वसा कोशिकाओं को अधिक कोर्टिसोल पंप से रोकता है। कोर्टिसोल के हार्मोनल असंतुलन कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, मोटापे आदि के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, पेप्टाइड वाई वाई और जीएलपी -1 जैसे भूख कम करने वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रोटीन कैल्शियम के साथ काम करता है,

इलाज लैक्टोज असहिष्णुता
दूध सभी के लिए नहीं हो सकता है लेकिन कुछ लोग जो लैक्टोज असहिष्णु हैं, सुरक्षित रूप से दही का सेवन करने में सक्षम हो सकते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि इस प्रक्रिया के दौरान दूध में लैक्टोज लैक्टिक एसिड में परिवर्तित कर दिया गया है, जो पाचन में सहायता कर सकता है। इसलिए यदि आप वास्तव में लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो हम सुझाव देते हैं कि आप अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप दही की कोशिश कर सकते हैं और अगर आप इसे नियमित आधार पर खा सकते हैं।
Read: Health Benefits of Fermented food