Jio life khul ke


Sunday 4 February 2018

कैंसर को रोकने के लिए पांच सरल उपाय (Five simple ways to prevent cancer)

कैंसर को रोकने के लिए पांच सरल उपाय
(Five simple ways to prevent cancer)



विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कैंसर दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है, और 2015 में 8.8 मिलियन लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार था। यह अनुमान लगाया गया है कि 6 मौतों में से लगभग 1 विश्व स्तर पर कैंसर की वजह से है, स्पष्ट रूप से यह दर्शाता है कि यह अब दुनिया भर में एक बढ़ती हुई समस्या है। लेकिन शोध से पता चलता है कि कैंसर एक रोके जाने योग्य बीमारी है और केवल पांच प्रतिशत कैंसर वंशानुगत हैं इसका मतलब है कि जीवन शैली विकल्प हम करते हैं, जो भोजन हम खाते हैं, और हमारे शारीरिक गतिविधि के स्तर का हमारे समग्र कैंसर जोखिम पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है

विश्व कैंसर दिवस, हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है, यह एक एकमात्र पहल है जिसके तहत पूरी दुनिया वैश्विक कैंसर की महामारी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट हो सकती है टैगलाइन के तहत जगह लेना 'हम कर सकते हैं मैं कर सकता हूं। ', विश्व कैंसर दिवस 2016-2018 की खोज की जाती है कि कैसे सभी - सामूहिक या व्यक्तियों के रूप में - कैंसर के वैश्विक बोझ को कम करने के लिए उनका हिस्सा कर सकते हैं। वैश्विक घटना का उद्देश्य हर साल कैंसर के बारे में जागरूकता और शिक्षा को बढ़ाना और दुनिया भर के लोगों और दलों को रोग के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लाखों रोकथाम योग्य मौतों को बचाने के लिए करना है। विश्व कैंसर दिवस का प्राथमिक लक्ष्य 2020 तक कैंसर के कारण बीमारी और मृत्यु को काफी कम करना है

भारत में, हृदय रोग के बाद कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा है और देश में हर वर्ष 10 लाख से अधिक कैंसर का निदान किए जाने वाले नए मामलों में यह प्रवृत्ति खतरनाक गति से बढ़ रही है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार, भारत में कैंसर के 17.3 लाख नए मामले और 2020 तक इस रोग के कारण 8.8 लाख से अधिक मौतें देखने की संभावना है, जिसमें स्तन कैंसर, फेफड़े, और गर्भाशय ग्रीष्म के कैंसर शामिल हैं। 2012 में, भारत में 60,000 से अधिक मृत्यु कैंसर से हुई थी।

कैंसर से लगभग एक-तिहाई मौतों की वजह से पांच प्रमुख व्यवहारिक और आहार जोखिमों, जैसे उच्च बॉडी मास इंडेक्स, कम फलों और सब्जी का सेवन, शारीरिक गतिविधि की कमी, तम्बाकू उपयोग और शराब का उपयोग करने के कारण होता है। इस प्रकार, यह अच्छी तरह से स्वीकार किया गया है कि कैंसर के विकास की संभावना आपके जीवन शैली विकल्पों से प्रभावित होती है। कैंसर के जोखिम को रोकने या कम करने के लिए कदम क्यों नहीं उठाते हैं? इन पांच कैंसर की रोकथाम के कदमों पर विचार करें:


तम्बाकू से बचें
तंबाकू का उपयोग कैंसर का सबसे अधिक रोकथाम कारण है, जिसमें कई अन्य गैर-संचारी रोग शामिल हैं। धूम्रपान विभिन्न प्रकार के कैंसर से जुड़ा हुआ है - फेफड़े, मुंह, गले, गला, अग्न्याशय, मूत्राशय, गर्भाशय ग्रीवा और किडनी के कैंसर सहित। गैर-धूम्रपान वाले वयस्कों में फेफड़ों के कैंसर का दूसरा हाथ धूम्रपान करता है। धुआं-रहित तम्बाकू को चबाने वाला तम्बाकू भी कहा जाता है, मौखिक, ऑओसोफेगल और अग्नाशयी कैंसर का कारण बनता है।

एक स्वस्थ आहार खाएं
फलों, सब्जियां, साबुत अनाज और सेम के समृद्ध आहार के लिए विकल्प चुनें जो कि पोषक तत्वों से भरा होता है। पशु स्रोतों से परिष्कृत शर्करा और वसा पर नीचे कट। इसके अलावा, संसाधित मांस पर कटौती के रूप में इसे बड़ी मात्रा में खाने से कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

अतिरिक्त-कुंवारी जैतून का तेल और मिश्रित नटों के साथ पूरक एक भूमध्य आहार महिलाओं में स्तन कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।

मॉडरेशन में पीये 
यदि आप अल्कोहल पीना चुनते हैं, तो केवल इतना मात्रा में ही करें।  शराब पीने से कुछ कैंसर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है - विशेष रूप से मुँह, गले, अन्नप्रणाली, आंत्र, यकृत और स्तन के कैंसर।

सक्रिय रहें और स्वस्थ वजन बनाए रखें
अधिक वजन होने से आपको कैंसर होने का अधिक खतरा हो सकता है। आहार और व्यायाम के संयोजन के माध्यम से एक स्वस्थ वजन बनाए रखें नियमित रूप से व्यायाम करने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि सप्ताह के कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम करना चाहिए - कम से कम पांच दिन का सप्ताह

नियमित चिकित्सा देखभाल
अपने स्वास्थ्य के लिए इन सभी सरल नियमों का पालन करते हुए, सुनिश्चित करें कि आपको नियमित चिकित्सा देखभाल मिलती है विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए नियमित आत्म-परीक्षा और स्क्रीनिंग कैंसर की शुरुआत के बारे में आपको मदद कर सकती है कैंसर का पता लगाने और उपचार करने से जीवन को बचा सकता है आप अपने जोखिम कारकों या उम्र के आधार पर अपने डॉक्टर को सर्वश्रेष्ठ कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम के बारे में पूछ सकते हैं

इसलिए, यदि आप कैंसर की रोकथाम के बारे में चिंतित हैं, तो आज कदम उठाना शुरू करें यह एक बड़ा फर्क पड़ेगा, शायद, पुरस्कार एक जीवनकाल खत्म हो जाएगा।