Jio life khul ke


Sunday 4 February 2018

रेड वाइन पीने के 10 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ (10 amazing health benefits of drinking red wine)

 रेड वाइन पीने के 10 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ (10 amazing health benefits of drinking red wine)



एक प्रोफेसर ने दावा किया है कि रेड वाइन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट का इस्तेमाल हृदय रोगों वाले लोगों के इलाज के लिए किया जा सकता है। लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ वेटरीनरी मेडिसिन में तुलनात्मक बायोमेडिकल साइंसेज विभाग के प्रोफेसर टेमी दुगास, एक नए स्टेंट विकसित कर रहे हैं जो समय के साथ धीरे-धीरे रेड वाइन एंटीऑक्सिडेंट रिलीज करता है और उपचार को बढ़ावा देता है और रक्त के थक्के और सूजन को रोकता है। शराब, जैसा कि हम में से अधिकांश जानते हैं, काफी कुछ समय के लिए बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है। अध्ययन बार-बार दिखाते हैं कि शराब, विशेष रूप से रेड वाइन, बहुत कम स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, अगर मामूली मात्रा में खपत होती है
हालांकि शराब के स्वास्थ्य प्रभावों को मुख्य रूप से अपने सक्रिय घटक शराब के द्वारा निर्धारित किया जाता है, अध्ययनों से पता चलता है कि शराब की मध्यम खपत को स्वस्थ रखने, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार, कुछ कैंसर से बचाव, और दीर्घायु में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, मानक पेय से अधिक पीने से घातक हो सकता है अत्यधिक पीने से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, आलिंद फैब्रेबिलेशन, स्ट्रोक और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इससे अत्यधिक वजन बढ़ने की संभावना भी हो सकती है। संयुक्त राज्य अमेरिका के आहार संबंधी दिशानिर्देश 2015 से 2020 में प्रतिदिन पीने के लिए महिलाओं को प्रति दिन एक पेय तक और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय तक और कानूनी पीने की आयु के वयस्कों के द्वारा ही परिभाषित किया जाता है
सुलाफ़ेस्ट हर साल 3-4 फरवरी को मुंबई में नासिक शहर के निकट सुला वाइनीर्ड्स में आयोजित किया जाता है, मूल रूप से एक त्यौहार है जो कि शराब, मशहूर संगीत, भोजन, फैशन और बहुत कुछ के एक मर्दाना मिश्रण के साथ मनाया जाता है। त्योहार कई प्रकार के खाद्य पदार्थ और मदिरा प्रदर्शित करता है, जिसमें सेला से लेकर चेनिन ब्लैंक, ब्लैंक डी नूर और ज़िनफंडेल जैसे बडवेइसर, असाही सुपर ड्राय बीयर, जैक डैनियल और अधिक के ब्रांड शामिल हैं। भारत में कई शराब प्रेमियों के लिए, सुला रेड वाइन एक अच्छा विकल्प है। शायद, रेड वाइन की खपत भारत में उठा रही है, जिससे यह संकेत मिलता है कि बढ़ती संख्या में लोग, विशेष रूप से महिलाएं और युवा वयस्क, अब अनाज पर अंगूर का चयन कर रहे हैं।




रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ
कई शोध अध्ययनों ने सुझाव दिया कि रेड वाइन को कुचलकर और गहरे रंग का, पूरे अंगूर के विकार से बनाया जाता है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। अंगूर की त्वचा जो रेड वाइन को अपने रंग में देती है, इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। माना जाता है कि एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से रेसवरट्रोल और प्रोएथोकाइनाडिंस, रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ के लिए जिम्मेदार हैं। रेड वाइन पीने के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

हृदय रोग जोखिम को कम करता है
अध्ययनों से पता चलता है कि रेड वाइन की एक छोटी राशि पीने से रक्त में 'अच्छे' एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करके हृदय रोग से मौत के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, लंदन में रानी मैरी विश्वविद्यालय में एक 2006 के अध्ययन, प्रकृति में प्रकाशित, दिखाया गया कि रेड वाइन टैनींस में प्रोजनिडिन होते हैं, जो हृदय रोग से बचाते हैं।

दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है
16 साल के हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ स्टडीज के 11,711 पुरुषों के मुताबिक, उच्च रक्तचाप से पीड़ित मध्यम पीने वाले नॉन-ड्रिंकर्स की तुलना में दिल का दौरा होने की संभावना 30 प्रतिशत कम है। उनके निष्कर्षों को आंतरिक चिकित्सा, 2007 में प्रकाशित किया गया था।

टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है
एम्स्टर्डम के वीयू यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर, डायबिटीज केयर, 2005 में प्रकाशित, 36 9, 862 व्यक्तियों पर एक शोध के लिए 12 साल की औसत से अधिक का अध्ययन किया गया, यह दर्शाता है कि मधुमक्खी पीने वालों में 2% मधुमेह के विकास के गैर-पीने वालों की तुलना में 30% कम जोखिम है। हालांकि, शराब लेने से पहले मधुमेह वाले लोगों को अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए।

स्ट्रोक जोखिम को कम करता है
कोलंबिया विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के मुताबिक, स्ट्रोक, 2006 में प्रकाशित आठ साल की अवधि में 3,176 व्यक्तियों के अध्ययन के अनुसार, जो लोग शराब की मात्रा कम करते हैं उनमें 50 प्रतिशत से कम खून का थक्का-संबंधी स्ट्रोक पीड़ित होने का खतरा कम होता है।

कैंसर का खतरा कम करता है

मध्यम शराब की खपत को कई कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा जाता है, जिसमें कोलन, बेसल सेल, अंडाशय और प्रोस्टेट कैंसर शामिल हैं। 2015 में, यूके में वैज्ञानिकों ने बताया कि रिवेराट्रोलोल - एंटीऑक्सिडेंट की कम खुराक लेने से - आंत्र ट्यूमर के आकार को लगभग 50 प्रतिशत कम कर सकते हैं। उच्च खुराक में ट्यूमर के आकार में 25 प्रतिशत की कमी आई है।

इसके अलावा, ग्रीस में क्रेते विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक शोध, जून 2000 में जर्नल ऑफ़ सेल्यूलर बायोकैमिस्ट्री ने प्रकाशित किया था, सुझाव दिया है कि एक ही फीनोलॉजिक यौगिक जो हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं, यह स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी धीमा कर सकता है।

दृष्टि हानि को रोकता है
शोधकर्ताओं का कहना है कि रेड वाइन में रेवेरेट्रोल ने आँखों में नियंत्रण के बाहर के रक्त वाहिका के विकास के कारण दृष्टि हानि को रोकने में मदद कर सकती है।

फेफड़ों के कार्य में सुधार
कम से कम एक अध्ययन के अनुसार, रेड वाइन की कम खुराक और कम मात्रा में सफेद शराब के कारण, फेफड़ों के कैंसर कोशिकाओं को बढ़ावा देने और फेफड़ों के कैंसर की कोशिकाओं को फैलाने से रोकने में मदद मिल सकती है।

अवसाद का जोखिम कम करता है
मध्यम आयु वर्ग के और बुजुर्ग लोगों पर किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग प्रति हफ्ते 2-7 गिलास वाइन पिया, वे उदास हो जाने की संभावना कम थे।

मनोभ्रंश रोकता है
लोयोला यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के एक अध्ययन से पता चला है कि रेवेरेटट्रोल नियमित, मध्यम रेड वाइन पीने वालों के बीच डिमेंशिया का खतरा कम कर सकता है। "हम अनुशंसा नहीं करते कि नशेड़ी पीने पीने शुरू करते हैं। लेकिन मध्यम पीने, अगर यह वास्तव में मध्यम है, तो फायदेमंद हो सकता है, "शोधकर्ताओं ने कहा।

त्वचा के लिए अच्छा
लाल वाइन में फ्लैनोइड, रिवेराट्रोलोल और टैनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट कोलेजन और लोचदार फाइबर को बहाल करने से उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद मिल सकती है, जिससे त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकने और ठीक लाइनों और झुर्रियों को कम करने में मदद मिल सकती है, जबकि त्वचा को उत्तेजित किया जा सकता है।

हालांकि यह स्पष्ट है कि रेड वाइन की उदार मात्रा में मात्रा आपके लिए अच्छी हो सकती है, याद रखें, कोई भी स्वास्थ्य लाभ केवल मदिरा पीने पर लागू होता है