Jio life khul ke


Sunday 4 February 2018

एसिडिटी से बचने के लिए इन चीजों को ना खाये (Foods You Must Avoid If You Suffer From Acidity)

एसिडिटी से बचने के लिए इन चीजों को ना खाये
(Foods You Must Avoid If You Suffer From Acidity)



कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो हाइपरैसिडा के लक्षणों को बिगाड़ सकते हैं और खराब कर सकते हैं और अगर आप इस हालत से ग्रस्त हैं तो उन्हें टालना बेहतर होगा। इसमें शामिल है:

1 कॉफ़ी

एक कप कॉफी एक दिन ठीक है, लेकिन ऐसे लोग हैं जो कैफीन की आदी हैं और एक दिन में कप खो चुके पीते हैं। कैफीन एसिड उत्पादन को बढ़ाने के लिए और भाटा का कारण है। तो कैमोमाइल या हल्के से पीसा हरी चाय जैसे हल्के चाय की कोशिश करें और स्विच करें।

2 चॉकलेट

चॉकलेट को कैफीन और अन्य उत्तेजक के साथ पैक किया जाता है जैसे थियोब्रोमाइन जो रिफ्लक्स और अतिसुरक्षा पैदा कर सकता है। चॉकलेट वसा और कोको में भी उच्च होता है जो हाइपरैसिडा और भाटा के ट्रिगर से जाना जाता है। यदि आप चॉकलेट के शौकीन हैं, तो कोशिश करें और डार्क चॉकलेट करें क्योंकि यह वसा कम है

3 कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

सोडा और अन्य कार्बोनेटेड पेय अम्लता और भाटा बढ़ जाते हैं। कार्बोनेशन के बुलबुले पेट के अंदर विस्तारित होते हैं, और बढ़ दबाव में भाटा होता है। कैफीन के साथ सोडा और जो अम्लीय हैं वे भी बदतर हैं

4 दीप फ्राइड फूड

हमारे भारतीय परिवारों में एक आम बात यह है कि खाद्य पदार्थ उन्हें अधिक स्वादिष्ट बनाने के प्रयास में गहरे फ्राइंग से गुजरते हैं। फ्राइड खाद्य पदार्थ वसा के साथ भरी हुई हैं जो अम्लता पैदा करने के लिए मुख्य अपराधी में से एक है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि तले हुए भोजन अम्लता का सबसे मान्यता प्राप्त कारण है। यह एसिड भाटा को भी उत्तेजित करता है जिससे छाती और छाती में दर्द होता है। जितना संभव हो उतना फ्राइंग से बचें और कोशिश करें और सेंकना, उबाल लें या अपने सब्जियों और नमकीन भून हवा।

5 फैट रिच डेयरी

उच्च वसा वाले पदार्थ जैसे पनीर, घी, मक्खन और क्रीम हाइपर अम्लता ज्यादा पनीर और मक्खन का सेवन अम्लता के लक्षण खराब हो सकता है। इसलिए, उनसे बचने के लिए सबसे अच्छा है। यदि आपको करना है, तो इन खाद्य पदार्थों की एक छोटी मात्रा का स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग करें, लेकिन मुख्य सामग्री के रूप में नहीं।

6 मीट

पेट में लंबे समय तक रहने वाले मेमने और पोर्क जैसी उच्च वसा वाले मांस में पेट में अम्ल उत्पादन की संभावना बढ़ जाती है। मांस के दुबले कटौती में कटौती करके इसे एक सप्ताह में केवल एक बार खाएं।

7 खट्टे फल

नींबू के फल में मौजूद एसिड (जैसे संतरे, कीवी, नींबू) निचले एनोफेजल स्फिंन्फर को आराम करके उल्टी के लक्षणों को ट्रिगर करता है। खट्टे फल में अन्य फलों की तुलना में अधिक एसिड होते हैं, जो अम्लता के लक्षण बिगड़ते हैं। आप इन फलों को सेब, केले, तरबूज, अमरूद और तरबूज जैसे गैर-खट्टे फल के साथ बदल सकते हैं।

8 शराब

विशेष रूप से बीयर, शराब, और शराब के सभी प्रकार के शराब, दो तरीकों से गंभीर एसिड रिफ्लेक्स के लक्षण पैदा कर सकते हैं। सबसे पहले, अल्कोहल निचले एनोफेजल स्फेनरेटर की मांसपेशियों को आराम देता है, एसिड को अन्नप्रणाली में देता है। दूसरा, शराब पेट के एसिड का स्राव उत्तेजित करता है जिससे भाटा और अम्लता होती है।