Jio life khul ke


Sunday 25 March 2018

सेहत के लिए अच्छा हे चॉकलेट खाना (Chocolate is Good for Health)

सेहत के लिए अच्छा हे चॉकलेट खाना 

सिमित मात्रा में चॉकलेट खाने से आपके शरीर को कई तरह के लाभ होते हे। आपका मूड भी अच्छा बना रहता हे। जानते हे इसके बारे में।

दिल रहता हे सेहतमंद 

कई शोधो में ऐसा पाया गया हे की चॉकलेट में पोटैशियम और कॉपर मौजूद होता हे जो की आपके दिल को फिट बनाये रखते हे। इसे खाने से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता हे। ये ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कम करती हे।  इसे खाने से धमनियों को भी सख्त होने से रोका जा सकता हे।

मिनरल्स से भरपूर 

डार्क चॉकलेट में कई तरह के मिनरल्स होते हे जैसे पोटैशियम, जिंक और सेलेनियम आदि। चॉकलेट निर्माण कोकोआ से होता हे जिससे आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार होता हे। यह शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाये रखने में मदद करती हे।

स्किन के लिए अच्छी 

डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोल्स धुप से स्किन को होने वाले नुकसान को कम करने का काम करते हे।  इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती हे। ऐसा इसलिए होता हे क्योकि जब आप चॉकलेट खाते हे तो आपके ब्रेन को फ़ौरन संकेत मिलता हे और दिमाग में ऐसे होर्मोनस स्त्रावित होते हे जो की आपको अहसास दिलाते हे की पेट भरा हुआ हे।

तनाव दूर होगा 

अगर आपको बहुत ज्यादा तनाव हो रहा हे तो एक चॉकलेट खाये।  इससे आपका मूड बेहतर होगा और आप रिलैक्स महसूस करेंगे।  यदि आपको थकान लग रही हे तो भी चॉकलेट खायी जा सकती हे।  यह आपको फ़ौरन एनर्जी देने का काम करती हे।
Read: How to read food labels