Jio life khul ke


Thursday 15 March 2018

ह्रदय को स्वस्थ रखना हे तो इन फूड्स का करे सेवन (Eat these foods to keep the heart healthy)

ह्रदय को स्वस्थ रखना हे तो इन फूड्स का करे सेवन

एप्पल, चॉकलेट, ओलिव ऑइल आदि से मिलने वाले नुट्रिशन्स ह्रदय सम्बन्धी बीमारियों से बचाते हे।


अखरोट

अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3-फैटी एसिड हार्ट को प्रोटेक्ट करने का काम करता हे। दरअसल, ओमेगा-3-फैटी एसिड एंटी-इंफ्लेमेटरी का काम करता हे।  इसके अलावा अखरोट मिनरल्स जैसे ज़िंक, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फेट और विटामिन बी-5 का भी अच्छा स्त्रोत होता हे। इसमें आर्जिनिन भी होता हे, जो रक्त वाहिकाओं को शिथिल करके उच्च रक्त दाब को कम करने का काम करता हे। इतना ही नहीं, अखरोट में सैचुरेटेड फैट भी होता हे जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता हे। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सप्ताह में 30 ग्राम अखरोट का सेवन किया जाना चाहिए।

सेब

इस फल को अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करना चाहिए। एप्पल फाइबर, विटामिन ऐ और सी, फ्लवोनिड एवं कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता हे। इतना ही नहीं, इसमें ऐंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हे। नियमित रूप से सेब खाने से शरीर में से बेड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता हे।

चॉकलेट

डार्क चॉकलेट फिजिकली और मेन्टल हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती हे। इसमें पाए जाने वाले फ्लवोनिड्स ब्लड सर्कुलेशन को सही कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम करते हे।

ओलिव ऑइल

यदि आप खाना पकने में ऑइल का सेवन करेंगे तो इन्फ्लेमेशन सम्बन्धी समस्याए नहीं होगी।  ओलिव ऑइल में एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रॉपर्टीज होने के साथ ही बहुत ही अच्छे एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हे। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम भी करता हे. 
Read: Health Benefits of Orange