Jio life khul ke


Monday 5 February 2018

आँवला के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Amla (Indian Gooseberry)

आँवला के स्वास्थ्य लाभ
(Health Benefits Amla (Indian Gooseberry)



'अच्छा काम छोटे पैकेजों में आते हैं' एक ऐसा कथन है जो भारतीय गोसबेरी या आमला के लिए विशेष सत्य रखता है सुंदर खट्टा फल विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, फाइबर और कैल्शियम, लोहा, क्रोमियम और फास्फोरस जैसे खनिजों के साथ पैक किया जाता है। आमला का उपयोग सदियों से आयुर्वेदिक और हर्बल दवाओं में व्यापक रूप से किया जाता है और भारतीय समाज में एक अजीब स्थान रखता है।


अम्ला के स्वास्थ्य लाभ शामिल करें:

1 विलंब विलंब

आमला में एंटी-ऑक्सीडेंट की समृद्ध सामग्री से मुक्त कण है जो सेल के नुकसान का कारण बनती है और मानव में बुढ़ापे का कारण बनती है। एक कच्चे गायोंबेरी एक दिन झुर्रियों को दूर रख सकती है। सुबह में खाली पेट पर काली मिर्च और नमक के साथ सबसे अच्छा होता है।

2 मोटापा लड़ता

आमला कोलेस्ट्रॉल जलता है और शरीर में प्रोटीन और नाइट्रोजन की अवधारण को बढ़ाता है जिससे हमें मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और फ्लैब को कम कर देता है। दिन शुरू करने के लिए एक फलों को उन अवांछित पाउंडों को किक करने के लिए आपका सबसे अच्छा दोस्त होगा

3 कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है

आमला ने धमनियों में खराब कोलेस्ट्रॉल का संचय रोकता है और दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। सुबह में खाली पेट पर शहद से भरे हुए चमचे के साथ मिश्रित अमला रस का आधा ग्लास आज़माएं।

4 ठंड और खांसी से लड़ता है

खांसी और ठंड से पीड़ित? गोलियां चापने के बजाय, आमला को एक मौका दें। आमला विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है और यह ठंडे के लिए एक अच्छा उपाय बनाती है। दो हंसिये का रस निकालें और इसे दो बड़े चम्मच शहद और अदरक पाउडर के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को एक दिन में चार बार सर्वोत्तम परिणामों के लिए रखें

5 कब्ज को रोकता है

आंवला की उच्च फाइबर सामग्री में आंत्र आंदोलन की सुविधा होती है। वास्तविक अच्छे सुबह के लिए इसे कच्चे या जूस के रूप में रखें।


6 रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है

मधुमेह के रोगियों के लिए अमला का रस जीवन के अमृत से कम नहीं है। रक्त में मुक्त कणों से लड़ने के अलावा, यह इंसुलिन अवशोषण की वजह से कम रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। मधुमेह में स्वस्थ जीवन के लिए अपने आहार में किसी भी रूप में अमला शामिल होना चाहिए।

7 प्रतिरक्षा बढ़ाता है

फल विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। ये हानिकारक मुक्त कट्टरपंथियों से लड़ते हैं और खून को भी शुद्ध करते हैं तो सुबह में एक अमला होने की आदत बनाकर, कच्चे या जूस से आपको रोगों के लिए कम संवेदनशील बना दिया जाएगा

8 हड्डियों को मजबूत करता है

आमला कैल्शियम के अवशोषण में सहायता करता है और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इस संबंध में नमक और काली मिर्च के साथ छिड़का हुआ 'आमला' या 'कच्चा आमला' क्यूब्स के हाथ से भरा होने पर नलिकाएं बढ़ेंगी।

9 शरीर को शांत करता है

आमला का हमारे शरीर पर प्रभाव पड़ता है और यह भारत जैसे देश में एक स्वागत योग्य विशेषता है। ग्रीष्मकाल के दौरान आपको आराम से रखने के लिए तथा पेट की बीमारियों को रोकने के लिए रोजाना रोजाना गुड़गारा का रस पीना या पीना।

10 बाल और त्वचा पोषण करता है

आमला एक प्राकृतिक बाल कंडीशनर है और इसके बैक्टीरियल गुणों को खोपड़ी के संक्रमण को रोकता है और इलाज करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह बाल के धूसर होने से रोकता है। रात में पानी की एक लीटर में मैश किए हुए गेसबेरी के दो सोखें। त्वरित परिणाम के लिए शैम्पूिंग के बाद अपने बालों को धोने के लिए इसका प्रयोग करें।