Jio life khul ke


Monday 5 February 2018

मुँहासे को कम करने वाले फ़ूड (Food Help to Reduce Acne)

मुँहासे को कम करने वाले फ़ूड
(Food Help to Reduce Acne)



कुछ खाद्य पदार्थ जो मुँहासे की उपस्थिति को कम करने में मदद करते हैं

1 एवोकाडो
Avocado दुनिया के इस भाग के लिए अपेक्षाकृत नया है। लेकिन यह अनगिनत स्वास्थ्य लाभ के साथ एक फल है यह विटामिन ई और विटामिन सी में समृद्ध एक हरा फल है। विटामिन ई त्वचा की जीवन शक्ति बढ़ाने में मदद करता है जबकि विटामिन सी त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है और स्वाभाविक रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इस विदेशी फल का सेवन एक हफ्ते में 1-2 बार करते हैं जब यह मौसम में होता है

2. ककड़ी
खीरे विटामिन ए, सी, ई और एमिनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं। इन सभी पोषक तत्व मुँहासे के गठन की प्रक्रिया से लड़ने में मदद करते हैं। खीरे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप उन्हें भाग के आकार को देखने के बिना देख सकते हैं। इसलिए उन्हें अपने दोपहर के भोजन में जोड़ें या उन्हें पूर्व खाने के नाश्ते के रूप में जोड़ें ताकि आपकी त्वचा को स्वाभाविक रूप से साफ हो सके।

3 लाल अंगूर
लाल अंगूर के साथ-साथ बीज में शक्तिशाली प्राकृतिक रसायनों और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिन्हें सूजन की त्वचा की स्थिति का इलाज करने के लिए दिखाया गया है। आप उन्हें अपने फल सलाद में जोड़ सकते हैं या मुँहासे साफ करने में मदद करने के लिए एक दिन में एक सेवारत हो सकते हैं।

4 टमाटर
टमाटर न केवल विटामिन सी के साथ पैक किए जाते हैं, वे जैव-फ्लेवोनोइड में भी समृद्ध होते हैं जो क्षतिग्रस्त या स्क्रेर्ड त्वचा की मरम्मत में मदद करते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि यदि आपके नियमित रूप से टमाटर होते हैं, तो यह आपके मुँहासे को कम करने में मदद करेगी। इसलिए टमाटर को सलाद के रूप में, सूप के रूप में या उन्हें अपने शक्कर में जोड़ें।

5 सौंफ
पाचन स्वास्थ्य में सुधार के लिए उम्र के लिए हमारे देश में सौंफ़ या सौंफ का उपयोग किया गया है। लेकिन यह एकमात्र स्वास्थ्य लाभ है जो इसे पेश करना है। सौंफ़ एक उत्कृष्ट त्वचा cleanser है और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तरल पदार्थ और विषाक्त पदार्थों को फ्लश करने में भी मदद करता है अपने सलाद और अपने खाना पकाने के लिए सौंफ़ का बीज जोड़ें दोपहर के भोजन या रात के खाने के बाद भी आप एक चम्मच भी कर सकते हैं

6 लहसुन
लहसुन इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है इसमें एलिकिसिन नामक रासायनिक शामिल है एलिकिन प्राकृतिक विरोधी माइक्रोबियल के रूप में कार्य करता है और बैक्टीरिया और वायरस को मारता है जो मुँहासे खराब कर सकती हैं। अपने दैनिक पाक में लहसुन जोड़ें या आपकी त्वचा को स्वाभाविक रूप से ठीक करने में मदद करने के लिए प्रतिदिन कुचल लहसुन के 1-2 लौंग हों।

7 नींबू
नींबू विटामिन सी का एक बिजलीघर है। विटामिन सी त्वचा की सूजन में मदद करता है और त्वचा को चमक देता है। रोज सुबह सुबह गर्म पानी में 1 ताज़ा नींबू लें और कुछ हफ़्ते में आपकी त्वचा में एक दृश्यमान बदलाव देखें।

8 रंगीन फल
पपीता, आम और जुनून की तरह रंगीन फल में विटामिन ए की उच्च सामग्री होती है, जो मुँहासे से लड़ने में बेहद अच्छी है। सप्ताह में 4-5 दिन इन फलों की सेवा करें। आप अपने कप कॉफी को इन फलों के साथ बदल सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके pimples 3-4 सप्ताह से धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं।

9 मछली
यह अजीब लेकिन फैटी मछली मुँहासे और pimples समाशोधन में मदद कर सकता है मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है। ये फैटी एसिड सूजन को कम करने में सहायता करती है, जो बदले में मुँहासे की ओर बढ़ने वाले छिद्रों की रोकथाम को रोकता है। मछली की तरह मछली, मैकेरल मुँहासे को कम करने और त्वचा की बीमारियों को कम करने के लिए महान हैं। सप्ताह में 1-2 बार मछली लें। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए ग्रील्ड या उबला हुआ विकल्प चुनना सबसे अच्छा है

10  नट्स 
अध्ययनों से पता चलता है कि जस्ता और सेलेनियम जैसे खनिजों की कमी से मुँहासे हो सकती है। बादाम और अखरोट जैसे पागल पदार्थ सेलेनियम, तांबा, जस्ता, विटामिन ई, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और लोहे के साथ भरी हुई हैं, जो स्वस्थ त्वचा के लिए सभी आवश्यक हैं। इसलिए, अपने मध्य दिन के नाश्ते के रूप में अनसाल्टेड अनप्रोकेटेड नट्स का मुट्ठी भर करें और आपकी त्वचा को त्वचा के एक स्वस्थ खनिजों का एक पंच दें।