Jio life khul ke


Sunday 4 February 2018

कैंसर से लड़ने वाले पांच सुपरफूड्स (Five super-foods that fight cancer naturally)

कैंसर से लड़ने वाले पांच सुपरफूड्स
(Five super-foods that fight cancer naturally)


दुनिया भर में अधिक से अधिक लोग धूम्रपान, खराब आहार और गतिहीन जीवन शैली जैसे कैंसर के खतरे के कारण सामने आते हैं, मुख्यतः हमारे द्वारा जीने के तरीके में परिवर्तन के कारण। कैंसर के मामले भारत में खतरनाक दर से बढ़ रहे हैं, मुख्य रूप से इस बीमारी के बारे में जागरूकता की कमी के कारण। ऐसा माना जाता है कि भारत में कैंसर के 70 प्रतिशत मामलों में रोका जा सकता है। लेकिन दुर्भाग्य से, कम लोगों को अभी भी पता है कि एक स्वस्थ जीवन शैली की अग्रणीता से कैंसर को रोका जा सकता है। जीवनशैली और कैंसर के जोखिम के बीच संबंधों के बारे में जागरूक होना प्रभावी कैंसर की रोकथाम में पहला कदम है।


कैंसर क्या है?
कैंसर एक अनियंत्रित तरीके से असामान्य सेल वृद्धि से जुड़े बीमारियों का एक समूह है। 200 से अधिक प्रकार के कैंसर हैं जिनमें से कुछ अंततः शरीर के अन्य हिस्सों में फैल रहे हैं।

अनुमान है कि भारत में 14.5 लाख लोग कैंसर से ग्रस्त हैं, हर साल 7 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए जाते हैं और 5,56,400 लोगों की मौत होती है, जो कि बीमारी से संबंधित हैं। कैंसर, अगर जल्दी पता लगाया जाता है, तो ज्यादातर मामलों में ठीक हो सकता है।

कैंसर का कारण?
कैंसर एक व्यक्ति के जीवनकाल में होने वाले जीन को परिवर्तन (म्यूटेशन) के कारण होता है। कुछ प्रकार के कैंसर कुछ परिवारों में चलते हैं, लेकिन अधिकांश कैंसर स्पष्ट रूप से उन जीनों से नहीं जुड़ा है जो एक व्यक्ति को अपने माता-पिता से मिलते हैं।


क्या कैंसर को रोका जा सकता है?
ऐसे कई कारक हैं जो जीन म्यूटेशन, जैसे धूम्रपान, विकिरण, वायरस, कार्सिनोजेन्स, मोटापे, हार्मोन, पुरानी सूजन और व्यायाम की कमी आदि पैदा कर सकते हैं। सरल जीवन शैली में परिवर्तन कैंसर होने का खतरा कम कर सकते हैं। यदि आप कैंसर होने की चिंता करते हैं, तो आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह कदम उठाने के लिए है जो इसे रोकने या अपने जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिसमें आपके आहार और जीवन शैली में बदलाव शामिल हो सकते हैं।

फूड्स जो कैंसर से लड़ते हैं स्वाभाविक रूप से
यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जो कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं:

ब्रोकोली
सभी सब्जियों वाले veggies में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं, लेकिन ब्रोकली में सूफी फोर्फाफेन का एक बड़ा हिस्सा होता है - एक ऐसा परिसर जो शोधकर्ताओं का कहना है कि कैंसर को रोकने या इसकी प्रगति धीमा कर सकता है।

टमाटर
टमाटर कैंसर से लड़ने वाले खाद्य पदार्थों का राजा होने का दावा कर सकता है इसमें लाइकोपीन नामक एक फाइटोकिकल शामिल है जो न केवल यह लाल रंग देता है, बल्कि हृदय रोग को रोकने में भी मदद करता है, कुछ कैंसर का खतरा भी कम करता है। टमाटर भी विटामिन ए, सी और ई का एक अच्छा स्रोत है - जो सभी कैंसर के अनुकूल मुक्त कणों के दुश्मन हैं।


जामुन
ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी दोनों में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है जो कि कैंसर से लड़ते हैं। इसके अलावा, वे विटामिन सी, विटामिन ए और गैलिक एसिड में भी समृद्ध हैं, एक शक्तिशाली एंटिफंगल / एंटीवायरल एजेंट जो प्रतिरक्षा को बढ़ा देता है

हल्दी
मसाले हल्दी में कर्क्यूमिन, सक्रिय परिसर, कैंसर के प्रभाव को दिखाया गया है। हल्दी खपत को भी सूजन से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

लहसुन
इस पाककला पसंदीदा का उपयोग आयुर्वेद के लिए कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज और इलाज करने के लिए किया गया है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, लहसुन में पदार्थ होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को मरने में मदद कर सकते हैं। जानवरों के अध्ययन और सेल संस्कृति अध्ययन दोनों में यह पता चला है कि लहसुन कैंसर ट्यूमर की वृद्धि दर को कम कर सकता है।

विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है। यह एक मौका है कि आप क्या कर सकते हैं, प्रतिज्ञा करने और कार्रवाई करने के बारे में सोच सकते हैं जो कुछ भी आप चुनते हैं वह कैंसर के खिलाफ लड़ाई के लिए एक फर्क पड़ता है।